Friday 22 July 2011

लंबे कद की महिलाओं को कैंसर का खतरा!

लंबे कद के लोगों में कैंसर का खतरा ज्यादा होता है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा की गई एक नई स्टडी में यह बात सामने आई है।

इस स्टडी में कहा गया है कि महिलाओं की हाइट में हर 10 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी होने पर कैंसर का खतरा 16 पर्सेंट तक बढ़ जाता है। पिछली स्टडी में हाइट और कैंसर रिस्क के संबंधों को बताया गया था, लेकिन इस नए शोध में इससे एक कदम आगे बढ़ते हुए अलग-अलग वर्ग और लाइफस्टाइल अपनाने वाली महिलाओं पर विभिन्न तरह के कैंसर होने की संभावना बढ़ने की बात कही गई है।

नई स्टडी को सामने वाली टीम की मुखिया डॉ. जेन ग्रीन ने बताया कि हमने इसके जरिए यह बताने की कोशिश की है कि ज्यादा हाइट की वजह से कैंसर होने का रिस्क केवल किसी एक जगह नहीं, बल्कि एशिया, ऑस्ट्रेलिया, यूरोप और नॉर्थ अमेरिका के कई देशों में है। उन्होंने कहा कि हाइट और कैंसर रिस्क के बीच मौजूद लिंक अलग-अलग तरह के कैंसर और लोगों के बीच काफी कॉमन दिखती है। इसका हल यह हो सकता है कि बढ़ती उम्र से इससे निपटने के उपाय किए जाएं।

ब्रिटेन में 1996 से 2001 के बीच खुद का नामांकन करने वाली 13 लाख महिलाओं पर यह स्टडी की गई थी। इन 10 सालों में उन पर शोध करने के बाद 97,000 महिलाओं में कैंसर की पुष्टि हुई।

No comments: